सोशल डिस्टेन्सिग एवं घर पर रहने के नियम का पालन अति आवश्यक- डाॅ. सैजल

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर के सुयोग्य मार्गदर्शन में प्रदेश सहित सोलन जिला में विभिन्न निर्देशों एवं नियमों का पूरा पालन किया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश एवं सोलन जिला की जनता तथा सभी अधिकारी एवं कर्मचारी बधाई के पात्र हंै। डाॅ. सैजल आज यहां कोरोना बचाव एवं रोकथाम के लिए गठित समन्वय समिति की पांचवी बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

डाॅ. सैजल ने कहा कि कोरेाना वायरस के खतरे को पूरी तरह समाप्त करने के लिए यह आवश्यक है कि लोग न केवल निर्देशों का पालन करें अपितु अधिकारी भी यह सुनिश्चित बनाएं कि नियम अनुपालना में कोई कोताही न हो। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेन्सिग एवं घर पर रहने के नियम का पालन कोरोना वायरस द्वारा लोगों को संक्रमित करने की श्रृंखला को तोड़ने में अत्यन्त कारगर है। उन्होंने कहा कि सभी को यह समझना होगा कि कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में एकजुटता एवं समन्वय के साथ ही जीत प्राप्त की जा सकती है।
उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय एवं प्रदेश सरकार केे निर्देशानुसार 20 अपै्रल, 2020 से विभिन्न विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्यों के दौरान भी सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पूरा पालन किया जाए। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में सभी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं कामगारों को जागरूक किया जाना आवश्यक है।
डाॅ. सैजल ने कहा कि सभी उपमण्डलों में यह सुनिश्चित बनाया जाए कि होम डिलीवरी के तहत लोगों को गुणवत्तायुक्त उत्पाद बिना अनावश्यक देरी के सही दामों  पर प्राप्त हों। उन्होंने कहा कि जिला के कन्टेन्मेंट जोन एवं पूर्ण रूप से सील किए गए क्षेत्रों में लोग होम डिलीवरी पर ही निर्भर हैं।
उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल, 2020 से जिला प्रशासन को और अधिक सतर्क होकर कार्य करना होगा ताकि लोग नियम अनुपालना के विषय में जागरूक रहें और कोराना वायरस के खतरे से सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा भविष्य में भी समपर्ण के साथ किए जा रहे कार्यों को जारी रखना होगा।
उपायुक्त सोलन के.सी. चमन ने निर्देश दिए कि विभिन्न विभाग उन व्यक्तियों की सूची प्रशासन को उपलब्ध करवाएं जो अनुमति प्राप्त कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी कार्याें में केवल वही कामगार काम करेंगे जो स्थानीय स्तर पर उपलब्ध हैं। जिला के कन्टेन्मेंट जोन एवं पूर्ण रूप से सील किए गए क्षेत्रों में कार्य करने की अनुमति नहीं होगी।
बैठक में जानकारी दी गई कि जिला के सील किए गए परवाणु नगर परिषद क्षेत्र में अभी तक 88 प्रतिशत राशन कार्ड धारकों को राशन सामग्री होम डिलीवरी के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई है। नालागढ़ के शहरी क्षेत्रों में 80 प्रतिशत तथा बद्दी के शहरी क्षेत्रों में 50 प्रतिशत कार्ड धारकों को राशन सामग्री होम डिलीवरी के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई है। सभी तक राशन सामग्री पंहुचाने का कार्य प्रगति पर है।
बैठक में प्रशासन, पुलिस, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति सहित विद्युत, जल, स्वास्थ्य एवं अन्य आवश्यक सेवाओं तथा खाद्यान्न भण्डार की जानकारी पदान की गई।
पुलिस अधीक्षक सोलन अभिषेक यादव, अतिरिक्त उपायुक्त विवेक चन्देल, उपमण्डलाधिकारी सोलन रोहित राठौर, सहायक आयुक्त भानु गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में उपसिथत थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *