आंगनबाड़ी केंद्र अलसिंडी में राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन

करसोग। पहली सितम्बर से 30 सितम्बर तक जा मनाये जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्र अलसिंडी में भी मंगलवार को राष्ट्रीय पोषक माह का आयोजन किया गया।

इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लता देवी, सुपरवाइजर चंपा देवी और सहायक शांता देवी ने महिलाओं को पोषण आहार संबंधी जानकारी दी।
इस अवसर पर आगनबाड़ी कार्यकर्ता लता देवी ने गर्भवती महिलाओं को जानकारी देते हुए कहा की ऐसे समय में महिलाओं को अपनी सेहत का ख्याल रखने के साथ ही खाने में भी पौष्टिक आहार ही लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य एनीमिया या शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए आयरन सेवन एवं खाद्य विविधता संबंधी उपायो के प्रति जागरूकता लाना है।
उन्होंने संदेश दिया कि बच्चे की शारीरिक वृद्धि के लिए सिर्फ मां का दूध काफी नहीं है, मां के दूध के साथ-साथ बच्चे को दिन में कम से कम 3 से 4 बार पौष्टिक आहार दें। जिसमें बच्चे को घर में बनाया गया किसी भी प्रकार का खाना जैसे गाढ़ी दाल, खिचड़ी, हरी साग-सब्जी, अंडा, इत्यादि मसल कर दिया जाना चाहिए। बच्चे को बाहर का किसी भी प्रकार का खाने का सामान देने से बचना चाहिए। बच्चे को दिए जाने वाले भोजन की मात्रा पर निगरानी रखनी चाहिए साथ ही खाना खिलाने से पहले हाथ और बर्तन दोनों साबुन से अच्छे तरह से साफ कर लें। इस दौरान बच्चे को मां का दूध देना बंद नहीं करना है, उन्हें ऊपरी आहार के साथ-साथ कम से कम 2 वर्ष तक मां का दूध भी देते रहना चाहिए।
इस मौके पर सुपरवाइजर चंपा देवी आंगनबाड़ी सहायक शांता देवी, सरला देवी, प्रिया गुप्ता,सरला देवी, रमा देवी,इंद्रा देवी,ममता,कृति वर्मा,पुष्प लता, अंजना,चन्द्र कांता,यामिनी सहित बच्चे मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *