जिला में 6376 यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड जारी: जतिन लाल

मंडी। यूडीआईडी कार्यक्रम के तहत दिव्यांगजनों के बनाए जा रहे यूनिक कार्ड की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त उपायुक्त जतिल लाल ने बताया कि जिला में अभी तक 6376 यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड जारी किए जा चुके हैं।
जतिल लाल ने बताया कि जिले में दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड (यूडीआईडी) बनाए जा रहे हैं। अभी जिला में 14499 दिव्यांगजनों के मैनुअल कार्ड बने हैं, जिन्हें शतप्रतिशत यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड में बदला जाना है। इनमें से 6376 के यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड बनाए जा चुके हैं।
उन्होंने सभी दिव्यांग जनों से आग्रह किया वे अपने नजदीकी लोक मित्र केंद्र में यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह कार्ड दिव्यांगजनों के लिए भविष्य में विभिन्न सरकारी व निजी क्षेत्र की सेवाओं और सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पहचान व सत्यापन का एकल दस्तावेज होगा।
उन्होंने सम्बन्धित पंचायत प्रतिनिधियों, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, शिक्षा विभाग के अधिकारियों, दिव्यांगजनों के परिवार से अपील की कि वे अपने-अपने क्षेत्र में दिव्यांगजनों के कार्ड को डिजिटाईजेशन कराने में अपना सहयोग प्रदान करें।
बैठक में जिला कल्याण अधिकारी आर.सी. बंसल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. दिनेश ठाकुर, परियोजना अधिकारी डीआरडीए नवीन कुमार,  महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग व लोक मित्र केन्द्रों के जिला प्रबन्धक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *