ABVP ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, आंदोलन की दी चेतावनी


शिमला । अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश की प्रांत कार्यसमिति बैठक 1 और 2 अक्टूबर 2020 को शिमला में सम्पन्न हुई । बैठक में विद्यार्थी परिषद के पूर्व में हुए कार्यक्रमों व गतिविधियों की समीक्षा की गई व आगामी कार्यक्रमों की योजना एवं रूपरेखा तैयार की गई । इस बैठक में रचनात्मक एवं आंदोलनात्मक कार्यों की समीक्षा भी की गई । विद्यार्थी परिषद के विविध आयामों के कार्य की भी चर्चा की गई । प्रांत मंत्री राहुल राणा ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पैदा हुई विपरीत परिस्थितिओं को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष विद्यार्थी परिषद् का सदयस्ता अभियान ऑनलाइन माध्यम से होना तय हुआ है। इस अभियान का द्वितीय चरण 12 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। पिछले 11 सालों से राजनीतिक भेंट के कारण केंद्रीय विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य अभी तक आरंभ नहीं हुआ है। प्रदेश भर के लगभग सभी विश्वविद्यालयों में शिक्षकों एवं गैर शिक्षकों की कमी के कारण इसका खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ रहा है ।

प्रांत कार्यसमिति बैठक में आगामी विषयों को लेकर प्रदेश स्तर में विभिन्न निम्नलिखित ज्वलत मुद्दों को लेकर आंदोलन करने जा रही है।

1. केंद्रीय विवि के स्थाई परिसर का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू कर पूरा किया जाये।

2. कलस्टर विवि, हि.प्र विवि, तकनीकी विवि में शिक्षकों एवं गैर शिक्षकों की भर्ती शीघ्र की जाए।

3. नौणी विवि के भ्रष्ट कुलपति को बर्खास्त किया जाए।

4. निजी विश्वविद्यालयों में छात्रों का शोषण बंद किया जाए।

5. प्रदेश में चिकित्सा व्यवस्था चरमराई हुई है मेडिकल महाविद्यालयों के आधारभूत ढांचे को तुरंत सुधारा जाए।

6. छात्र संघ चुनाव बहाल किए जाएं।

7. एससी/एसटी स्कॉलरशिप जल्द जारी की जाए।

8. जेबीटी कमिशन में जेबीटी छात्रों को प्राथमिकता दी जाए। विद्यार्थी परिषद ने प्रांत कार्यसमिति बैठक में सभी मांगों को लेकर आंदोलन की रूपरेखा बनाई है। जिसमें 7 अक्टूबर को डीसी व एसडीएम के माध्यम से शिक्षा मंत्री को ज्ञापन। 9,10 अक्टूबर को शिक्षा मंत्री, मुख्यमंत्री और राज्यपाल को मास ईमेल एवं प्लेकार्ड अभियान।12,13,14 अक्टूबर को हस्ताक्षर अभियान, विधायक व सांसद को ज्ञापन। 16 अक्टूबर को जिला केंद्रों पर प्रदर्शन। उपरोक्त मागों को लेकर सकारात्मक कदम जल्द से जल्द प्रदेश सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन नहीं उठता है तो आने वाले समय में इससे भी बड़ा आंदोलन खड़ा करने में विद्यार्थी परिषद पीछे नहीं हटेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *