प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित क‍िया। अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया । नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस पैकेज से 2020 में देश की विकास यात्रा को एक नई गति मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के बीच देश को संबोधित करते हुए कहा कि यह आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, लघु-मंझोले उद्योग,एमएसएमई के लिए है। जो करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है, जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है। उन्होंने कहा कि यह आर्थिक पैकेज देश के उस श्रमिक के लिए है, देश के उस किसान के लिए है जो हर स्थिति, हर मौसम में देशवासियों के लिए परिश्रम कर रहा है। ये आर्थिक पैकेज हमारे देश के मध्यम वर्ग के लिए है, जो ईमानदारी से टैक्स देता है, देश के विकास में अपना योगदान देता है ।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना संकट का सामना करते हुए नए संकल्प के साथ मैं आज एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा कर रहा हूं। ये आर्थिक पैकेज आत्मनिर्भर भारत अभियान की अहम कड़ी के तौर पर काम करेगा। हाल में सरकार ने कोरोना संकट से जुड़ी जो आर्थिक घोषणाएं की थी, जो रिजर्व बैंक के फैसले थे और आज जिस आर्थिक पैकेज का एलान हो रहा है, उसे जोड़ दें तो ये करीब 20 लाख करोड़ रुपये का है। ये पैकेज भारत की जीडीपी का करीब-करीब 10 प्रतिशत है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *