कृषि विभाग करसोग ने मनाया विश्व खाद्य दिवस

करसोग। जिला मंडी के विकासखंड करसोग में कृषि विभाग की ओर से ग्राम पंचायत भन्थल में विश्व खाद्य दिवस मनाया गया. जिसमें किसानों को खाद्यान संकट को दूर करने के लिए मक्की, गेहूं, धान व दालों की अधिक पैदावार लेने के लिए प्रेरित किया गया. पिछले कुछ सालों से करसोग में नकदी फसलों की ओर किसानों का रुझान बढ़ा है. ऐसे में उपमंडल में हर साल नकदी फसलों का क्षेत्र बढ़ रहा है, लेकिन विकासखंड में अधिकतर लधु और सीमांत किसान हैं।

ऐसे में नकदी फसलों का क्षेत्र बढ़ने से अन्य खाद्यान फसलों का क्षेत्रफल कम हो रहा है. जिसको देखते हुए किसानों को नकदी फसलों के साथ खाद्यान्न पैदावार बढ़ाने के बारे में भी जागरूक किया गया. इस दौरान विषय वार्ता विशेषज्ञ संतोष कुमार गुप्ता ने किसानों को सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई. जिसमें मृदा के संरक्षण, प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, खाद्य सुरक्षा मिशन, प्राकृतिक खेती, फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड व उत्तम चारा योजना के बारे में बताया गया।

श्रद्धालुओं का उत्साह पूरी तरह से बरकरार है. श्रद्धालुओं का यह भी मानना है की माता रानी की कृपा से ही कोविड-19 महामारी का नाश हो सकेगा. जबकि मंदिर के पुजारी दीपक भूषण का कहना है कि शारदीय नवरात्रों में माता जी के पूजन का विशेष महत्व रहता है जो भी भक्तजन माता जी की पूजा अर्चना करते हैं, माता उनकी मनोकामनाएं पूर्ण करती हैं.

मंदिर को पूरी तरह से सजाया गया है. रात के समय माता के मंदिर का दृश्य बहुत ही मनमोहक है. इसके अलावा जो श्रद्धालु माता जी के दर्शन के लिए आते हैं. उनके लिए जगह-जगह सैनेटाइज की व्यवस्था की गई है ताकि श्रद्धालु आराम से माता जी के दर्शन कर सकें और अपने घरों को खुशी-खुशी लौट सकें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *