पूर्व IFS अधिकारी यशवर्धन सिन्हा बने भारत के नए मुख्य सूचना आयुक्त

नई दिल्ली। पूर्व IFS अधिकारी यशवर्धन सिन्हा अब नए मुख्य सूचना आयुक्त (CIC) होंगे.शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सुबह 10 बजे नए मुख्य सूचना आयुक्त को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई है.बता दें कि बिमल जुल्का के सेवानिवृत्त होने के बाद 27 अगस्त से यह पद खाली पड़ा हुआ था. अब यशवर्धन सिन्हा पूर्व आईएफएस अफसर नए चीफ इन्फॉर्मेशन कमिश्नर बन गए हैं. बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने सर्च कमेटी द्वारा CIC और सूचना आयुक्तों (IC) के पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए नामों को लेकर सरकार को एक असहमति नोट सौंपा था.

लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने चयन प्रक्रिया के दौरान पारदर्शिता की कमी का आरोप लगाया था.1981 बैच के सेवानिवृत्त IFS अधिकारी यशवर्धन सिन्हा देश के अगले CIC बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही केंद्रीय सूचना आयोग में अन्य रिक्त पदों को भरने की संभावना है. बता दें कि यशवर्धन सिन्हा पहले भी सूचना आयुक्त रह चुके हैं. यशवर्धन सिन्हा 1981 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी थे. वो ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त भी रह चुके हैं. यशवर्धन सिन्हा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से एमए हिस्ट्री से पढ़ाई की है. इसके अलावा अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी से अरेबिक में एडवांस डिप्लोमा किया है.

गौर रहे कि विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने CIC और IC के लिए नामों की शॉर्टलिस्टिंग में एक असहमतिपूर्ण नोट दिया था. उच्चस्तरीय समिति की बैठक के दौरान अधीर रंजन ने आरोप लगाया था कि खोज समिति पारदर्शी नहीं थी क्योंकि उसमें सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *