बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ तथा बेटी है अनमोल योजना के लाभार्थियों के अभिभावकों को किया सम्मानित

शिमला। शहरी विकास, नगर नियोजन, आवास, विधि, संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण के माध्यम से यह सुनिश्चित बना रही है कि लड़कियांे को सभी क्षेत्रों में समान अवसर प्राप्त हांे। सुरेश भारद्वाज आज सोलन जिला के अर्की विधानसभा क्षेत्र के बथालंग में आयोजित जनमंच में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ तथा बेटी है अनमोल योजना के लाभार्थियांे को सम्मानित करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोन्धित कर रहे थे।

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि सनातन भारतीय संस्कृति में लड़के व लड़की को एक समान अधिकार दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जहां पात्र कन्याओं को लाभान्वित कर उनके भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रही है वहीं लोगों को इस दिशा में जागरूक भी बना रही है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि लड़का-लड़की में कोई भेदभाव न करें और लड़कियों को सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करें।

नगर नियोजन मंत्री ने इस अवसर पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बालिकओं के अभिभावकों को सम्मानित किया। उन्होंने अर्की विधानसभा क्षेत्र के पंजैल गांव की मन्नत की माता हेमलता, योगिता की माता नीलम तथा उपरली पौड़ गांव की हर्षिता की माता पिंकी देवी को सम्मानित किया।
सुरेश भारद्वाज ने बेटी है अनमोल योजना के तहत बीपीएल परिवारों में जन्मी 03 बालिकाओं के अभिभावकों को 12000-12000 रुपए की एफडी भी प्रदान की। उन्होंने मांझू गांव की निहारिका, कोठी जमोगी गांव की जाहनवी तथा गोहरी गांव की लक्षिता के अभिभावकों को यह एफडी प्रदान की।
संसदीय कार्य मंत्री ने लोगों से आग्रह किया कोरोना संक्रमण काल में जागरूक रहकर अपना तथा अपने परिवार का बचाव सुनिश्चित बनाएं। उन्हांेने कहा कि हम सभी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सुझाए गए सूत्र ‘जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं’ को आत्मसात करना होगा। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे सार्वजनिक स्थानों पर उचित प्रकार से मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें और बार-बार अपने हाथ साबुन अथवा एल्कोहल युक्त सेनिटाइजर से धोते रहें।

सुरेश भारद्वाज ने लोगों से आग्रह किया कि सभी अपने स्मार्ट फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर इसका प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि यह ऐप अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसके माध्यम से कोरोना सक्रंमित व्यक्ति के बारे में पूर्व जानकारी प्राप्त हो जाती है।
सहकारिता मंत्री ने इससे पूर्व विभिन्न विभागों द्वारा आयोजित आयोजित प्रदर्शियों व शिविरों का अवलोकन किया तथा विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं के बारे में की जानकारी प्राप्त की।

सुरेश भारद्वाज ने इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शपथ पत्र पर हस्ताक्षर भी किए।
आज के जनमंच में अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सेवड़ा चण्डी, पलोग, रोहांज जलाना, दधोगी, पलानिया, कोटली तथा चम्यावल की शिकायतों व मांगों पर विशेष ध्यान दिया गया।
आज का जनमंच कोविड-19 के विभिन्न दिशा-निर्देशांे के पूर्ण पालन के साथ आयोजित किया गया।
अर्की के पूर्व विधायक गोविंद राम शर्मा, प्रदेश सहकारी विकास फैडरेशन लिमिटिड के अध्यक्ष एवं प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष रतन सिंह पाल, जोगिंद्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष योगेश भरतीय, नगर पंचायत अर्की की पार्षद एवं प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की सदस्य आशा परिहार, भाजपा मंडल अर्की के अध्यक्ष डीके उपाध्याय, उपायुक्त सोलन केसी चमन, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, अतिरिक्त उपायुक्त अनुराग चन्द्र शर्मा, जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक राजीव कुमार, समादेशक गृह रक्षा डाॅ. शिव कुमार शर्मा, उपमंडलाधिकारी अर्की विकास शुक्ला सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी जनमंच मंे उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *