हिमालयन लाइव न्यूज़ की ख़बर का असर: करसोग में स्वास्थ्य उप केंद्र में एक साल बाद इलाज शुरू: पहले दिन ही जुटी लोगों की जुटी भीड़, लोगों ने सरकार का जताया आभार

करसोग। हिमाचल के जिला मंडी में करसोग के तहत स्वास्थ्य उप केंद्र में एक साल बाद लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिलनी शुरू हो गई है। यहां पहले ही दिन स्वास्थ्य उप केंद्र में इलाज के लिए लोगों की भीड़ जुटी। स्वास्थ्य सेवाएं शुरू मिलने पर स्थानीय जनता ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सहित बीएमओ करसोग व हिमालय लाइव न्यूज का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने 28 जुलाई 2021 को करसोग के दो दिवसीय दौरे के दौरान पांगना में जनसभा को संबोधित करते हुए उपमंडल की ग्राम पंचायत बही सरही में स्वास्थ्य उप केंद्र खोलने की घोषणा की थी। जिसके बाद स्थानीय जनता ने स्वास्थ्य विभाग को स्वास्थ्य उप केंद्र के लिए 8 अगस्त 2021 को निशुल्क भवन की व्यवस्था भी कर दी थी, लेकिन एक साल बीतने पर भी स्वास्थ्य उप केंद्र में लोगों को इलाज नहीं मिल रहा था। ऐसे में लोगों की इस समस्या को हिमालय लाइव न्यूज ने प्रमुखता से उठाया। जिस पर स्वास्थ्य विभाग ने संज्ञान लेते हुए स्वास्थ्य उप केंद्र में स्वास्थ्य सेवाएं शुरू कर दी हैं। बता दें कि एक साल से स्वास्थ्य उप केंद्र में सेवाएं न मिलने से लोगों को इलाज के लिए 15 से 20 किलोमीटर दूर पांगणा में स्थिति सामुदायिक केंद्र का रुख करना पड़ रहा था। यहां तक कि नवजात बच्चों, गर्भवती महिलाओं व कोरोना के टीकाकरण के लिए भी लोगों को सीएचसी में बुलाया जाता था। । इस बारे में ग्राम पंचायत बही सरही से कई बार प्रस्ताव पारित कर प्रशासन और सरकार को भेजे जा चुके थे, लेकिन किसी भी मंच पर लोगों की सुनवाई नहीं हुई। इस तरह स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान कमलेश कुमारी शर्मा ने विभाग की लापरवाही के मामला मुख्यमंत्री के समक्ष भी उठाया था। जिसके बाद आखिर में लोगों की पुकार सुनी गई और स्थानीय जनता को घरद्वार पर सुविधाएं मिलनी शुरू हो गई है।

खंड चिकित्सा अधिकारी करनजीत सिंह का कहना है कि स्वास्थ्य उप केंद्र बही सरही में स्वास्थ्य सेवाएं शुरू हो गई हैं। ऐसे अब लोगों को घरद्वार पर सुविधा मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *