प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमित मामलों पर संजय चौहान ने जताई चिंता

 

शिमला। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी(मार्क्सवादी) ने प्रदेश में प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे कोविड19 संक्रमित मरीजों व इससे हो रही मौतों की संख्या में हो रही वृद्धि को लेकर गंभीर चिंता व्यक्त की है और प्रदेश सरकार के इससे निपटने को लेकर संजीदगी से प्रयास न करने की निंदा करती है।

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिवमंडल सदस्य संजय चौहान ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में कोविड19 संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है और प्रतिदिन केवल मात्र 4200 के लगभग ही टेस्ट हो रहे हैं जो कि पर्याप्त नहीं है। बावजूद इसके प्रदेश में प्रतिदिन 600 से अधिक संक्रमण के मामले आ रहे हैं और इससे हो रही मौतों की संख्या में भी तेजी से वृद्धि हुई है। आजतक इससे प्रदेश में 460 से अधिक मौतें हो गई है। जबकि मई, 2020 में प्रदेश में संक्रमित मरीज़ की संख्या केवल एक रह गई थी जोकि आज बढ़कर 24000 से अधिक हो गई है। उन्होंने कहा कि आज देश में तेजी से बढ़ रही संक्रमण दर में पहले 10 जिलों में प्रदेश के चार जिले लाहौल स्पीति, शिमला, मण्डी व किनौर है जोकि बेहद चिंता का विषय है। पार्टी माँग करती है कि सरकार इस महामारी से तेजी से बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए युद्धस्तर की रणनीति बनाकर एक कुशल नेतृत्व में टास्क फोर्स का गठन करे तथा पर्याप्त संसाधनों का प्रावधान करें और टेस्ट की संख्या बढ़ाकर कम से कम प्रति दिन 10000 की जाए ताकि संक्रमित मरीजों की पहचान कर इनको आइसोलेट किया जाए। पूरे प्रदेश में कोविड19 के लिए नए व क्वारंटाइन केंद्र जो बन्द कर दिये हैं उन्हें तुरंत उचित रहने व खाने की सुविधाओं के साथ आरम्भ किया जाए ताकि संक्रमित मरीजों को इनमें रखा जाए। डेडिकेटेड कोविड19 अस्पतालों में पर्याप्त बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जाए व इनमें डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, लैब टेक्नीशियन व अन्य स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए तुरंत उचित कदम उठाए तथा वेंटिलेटर व अन्य साजो सामान पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाया जाए।

उन्होंने कहा कि शिमला में संक्रमित मरीजों की तेजी से बढ़ती संख्या को  देखते हुए इंडस व आई जी एम सी के नए ओ पी डी ब्लॉक को कोविड अस्पताल बनाकर इनमें संक्रमित मरीजों का उपचार किया जाए। सरकार तुरन्त प्रदेश में सामुदायिक फ़ैलाव को रोकने के लिए घर घर जाकर सर्वेक्षण करवा कर संक्रमित मरीजों को क्वारंटाइन केन्द्रों में अलग रख कर संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए युद्धस्तर पर कार्य करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *