करसोग के धारली में मनाया गया राष्ट्रीय बालिका सप्ताह: बेटियों को शिक्षित और आत्मनिर्भर बनाने की ली गई शपथ ली

करसोग। जिला मंडी में करसोग के राजकीय प्राथमिक पाठशाला शमलौट में बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान के तहत राष्ट्रीय बालिका सप्ताह मनाया गया। जिसमें धारली और अलसिंडी दो दो आंगनबाड़ी केंद्रों ने कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें उपस्थित लोगों को बेटियों को शिक्षित करने और आत्मनिर्भर बनाने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर महिलाओं को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। आंगनबाड़ी सर्कल अलसिंडी की सुपरवाइजर चम्पा देवी ने बताया कि बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने व स्कूल में बेटियों का पंजीकरण सुनिश्चित करवाने, बेटियों के स्कूल छोड़ने की प्रवृति में कमी लाने के लिए राज्य सरकार मेधावी छात्राओं को सम्मानित किया जाता है। इसके अतिरिक्त स्कूलों में लकड़ियों का शत प्रतिशत पंजीकरण होने पर सम्मान राशि प्रदान की जा रही है। इस अवसर पर आंगनबाड़ी केंद्र धारली की वर्कर मीना देवी, हेल्पर कगदू देवी, अलसिंडी की वर्कर लता देवी सहित सपना देवी, रीता देवी, सुशीला, रंजना देवी,नैना देवी,हर्षलता, रमा देवी,नरेश कुमार आदि उपस्थित रहे।

करसोग में बेटियों के जन्म पर गाए जा रहे बधाई गीत:

करसोग में बेटियों के जन्म पर घर में मायूसी नहीं बल्कि बधाई गीत गाए जाते हैं। ग्रामीण महिलाएं बेटी के जन्म वाले घरों में जाकर लक्ष्मी है आई, बधाई हो बधाई गीत गाकर खुशियां मनाती है। इस अवसर पर परिवार को तोहफों के तौर पर गुडिया और अन्य उपहार भी दिए जाते हैं। इसके साथ बेटी के खुशहाल जीवन की कामना वाले गीत भी गाए जाते हैं। वाकायदा घर के आंगन में उत्सव सा माहौल रचा जाता है।

24 जनवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय बालिका दिवस:

करसोग में24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत राष्ट्रीय बालिका सप्ताह कार्यक्रम को शुरू किया गया। सप्ताह भर चलने वाले इस अभियान के अन्तर्गत हर दिन विभिन्न स्थानों पर कई तरह की गतिविधियां आयोजित की जा रही है। जिनमें मुख्य रूप से स्कूलों में स्लोगन व भाषण प्रतियोगिताएं और पंचायत स्तर पर विभिन्न जागरूकता गतिविधियां आयोजित हो रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *