करसोग के कनेरी महोग में लगा जागरूकता कैंप: वरिष्ठ प्रबंधक मनोज कुमार ने डिजिटल बैंकिंग जानकारी

करसोग। हिमाचल में जिला मंडी के तहत करसोग में हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक चुराग़ की ओर से कनेरी महोग पंचायत में जागरूकता कैंप लगाया गया। जिसमें वरिष्ठ प्रबंधक मनोज कुमार ने लोगों को बैंक की विभिन्न योजनाओं आरडी, एफडी, सेल्फ हेल्प ग्रुप, मोबाइल बैंकिग का महत्व, हिम पैसा एप, बीमा योजना, वाहन ऋण, गृह ऋण, व्यक्तिगत ऋण, केसीसी ऋण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि व मुद्रा ऋण के बारे में जानकारी दी। इस दौरान ग्रामीणों को FD पर बढ़ी ब्याज दरों के बारे में जागरूक किया गया। लोगों को बताया गया कि इन दिनों बैकों में पैसा जमा करने पर ऊंची दरों पर ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में लोग बैंक में FD करने पर अधिक पैसे की बजट कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बैकों में लोगों का पैसा सुरक्षित होने के साथ अधिक ब्याज भी ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त बैकों में किसानों और बागवानों को कम ब्याज दर पर KCC के माध्यम से मिलने वाले लोन के बारे में भी जानकारी दी गई।

FD पर मिल रहा अधिक ब्याज:
कोरोना काल के बाद लोगों को FD पर अधिक ब्याज दिया जा रहा है। वरिष्ठ प्रबंधक मनोज कुमार ने बताया कि 1 साल की FD पर 6.75 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। वही सीनियर सिटीजन के लिए ये ब्याज दर 7.25 फ़ीसदी है। इसी तरह से 1 से 2 साल तक की FD पर बैंक 7 फीसदी और सीनियर सिटीजन को इतनी अवधि के लिए FD करने पर 7.50 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।

KCC में 4 फीसदी दर पर मिलता है लोन:

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक में किसानों और बागवानों को KCC पर 4 फ़ीसदी दर पर लोन दिया जा रहा है। बैंक में इससे अच्छी कोई स्कीम नहीं है। वरिष्ठ प्रबंधक मनोज शर्मा ने बताया कि KCC में 3 लाख के लोन पर कुल 7 फीसदी ब्याज चुकाना पड़ता है, लेकिन अगर किसान व बागवान एक साल में पैसा जमा करता है तो ऐसे में सरकार की तरफ से 3 फीसदी सब्सिडी दी जाती है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास एग्रीकल्चर जमीन है, KCC बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *