शिमला में आज से 50 फीसदी सीटो के साथ चलेगी सभी बसे

शिमला। आज से शहर में निजी बसें 50 फीसदी सीटों के साथ चलेंगी। प्राइवेट बस ऑपरेटर यूनियन ने कैबिनेट के फैसले के बाद बसों को 50 फीसदी सीटों के साथ चलाने का निर्णय लिया है। वहीं एचआरटीसी फिलहाल सरकार के आदेशों का इंतजार कर रहा है। मंगलवार को एचआरटीसी बसों का भी 50 फीसदी सीटों के साथ संचालन शुरू होने की संभावना है। प्राइवेट बस ऑपरेटर यूनियन शिमला के महासचिव सुनील चौहान ने बताया कि कोरोना महामारी के रोकथाम के लिए प्रदेश सरकार की ओर से लिए जा रहे हर फैसले में यूनियन सरकार के साथ है, लेकिन मौजूदा समय में बसों में ऑक्यूपेंसी 50 फीसदी से भी कम चल रही है। ऐसे में बस ऑपरेटर सरकार को टैक्स देने की स्थिति में नहीं हैं। इसलिए सरकार को बसों के सभी तरह के टैक्स माफ करने का निर्णय ऑपरेटरों के हित में लेना चाहिए।
50 फीसदी सवारियों की
बंदिश लगाना सही नहीं
हिमाचल निजी बस ऑपरेटर यूनियन के प्रदेश महासचिव रमेश कमल ने कहा कि बसों में अभी तक कोई भी चालक-परिचालक कोरोना पॉजिटिव नहीं पाया गया, न ही कोई सवारी अभी तक कोरोना पॉजिटिव हुई है। इसलिए बसों में 50 फीसदी सवारियां उठाने की बंदिश लगाना सही नहीं है। हालांकि सरकार के इस आदेश का बस ऑपरेटर पूरी तरह पालन करेंगे। सरकार भी निजी बस ऑपरेटर का एसआरटी एवं अन्य टैक्स शीघ्र अति शीघ्र माफ करें ताकि हिमाचल प्रदेश के निजी बस ऑपरेटरो को राहत मिले।
सरकार के निर्णय का होगा पालन : अनुपम
परिवहन विभाग के निदेशक अनुपम कश्यप ने बताया कि सरकार की ओर से जैसे ही दिशा-निर्देश जारी होंगे तुरंत एसओपी जारी कर दी जाएगी। सरकार के निर्णय का कड़ाई से पालन करवाया जाएगा, ताकि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके।
आज से नहीं चलेंगी नाइट बसें
कर्फ्यू के चलते रात 8 बजे के बाद रवाना नहीं होंगी बसें। प्रदेश सरकार की ओर से लगाए नाइट कर्फ्यू के बाद मंगलवार से नाइट बस सर्विस रवाना नहीं होंगी। शिमला से रोहड़ू, शिमला से रामपुर, शिमला से रिकांगपिओ रूटों पर मंगलवार से नाइट बसें रवाना नहीं होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *