पहाड़ो पर बर्फबारी से पूरे प्रदेश में बढ़ी ठंड

शिमला। हिमाचल के पहाड़ाें पर रुक-रुक कर हाे रही बर्फबारी से प्रदेश शीत लहर की चपेट में आ गया है। लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चंबा जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में सोमवार काे बर्फबारी हुई। रोहतांग दर्रा और इसके बाराबर की ऊंचाईयों वाली पहाड़ियों में एक फुट तक बर्फ बारी हो चुकी है। इससे पूरे प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।लाहौल-स्पीति में ताजा हिमपात से सड़कों पर फिसलन भर गई है, जिसे देखते हुए हिमाचल पथ परिवहन निगम ने लाहौल घाटी की अंदरूनी सड़कों पर बस सेवा बंद कर दी है। लाहौल-स्पीति के जिला मुख्यालय केलंग में दो इंच बर्फ पड़ चुकी है। दारचा व सीस्सू में 3इंच जबकि रोहतांग व बारालाचा दर्रे पर 8 इंच ताजा हिमपात हुआ है।

रविवार को शिमला में बूंदाबांदी भी हुई, मौसम के तेवरों को देखते हुए शिमला में सीजन के पहले हिमपात की संभावना जताई जा रही है। हमीरपुर, बिलासपुर, कांगड़ा व मंडी जिलों में भी ठंड काफी बढ़ गई है।

अब आगे क्या…
माैसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि 26 नवम्बर तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान मध्यपर्वतीय व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी का अनुमान है। मैदानी इलाकों में 25 नवंबर तक बारिश होने की संभावना है।इस बीच पर्वतीय और उच्च पर्वतीय इलाकों शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा, लाहौल-स्पीति, किन्नौर व सिरमौर के ऊंचे क्षेत्रों में 25 नवम्बर को भारी बारिश व बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद 27 से 29 नवम्बर तक समूचे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *