अलसिंडी में शौचालय निर्माण पर स्थानीय लोगों और प्रधान में ठनी, बीडीओ सहित एसडीएम के पास पहुंचा मामला, लोगों ने लगाए अनियमितता बरते जाने के आरोप


करसोग। उपमंडल करसोग की ग्राम पंचायत बलिंडी के तहत गांव अलसिंडी में आर्युवेदिक डिस्पेंसरी के शौचालय निर्माण को लेकर ग्रामीणों और प्रधान के बीच ठन गई है। अलसिंडी की ग्राम सुधार समिति ने निर्माणाधीन शौचालय को लेकर अनियमितता बरते जाने का आरोप लगाया है। इस बारे में ग्राम सुधार समिति ने बीडीओ और एसडीएम को भी लिखित तौर पर शिकायत की है। जिसमें लोगों ने निर्माण के स्थान और शौचालय निर्माण में प्रयोग हो रहे मैटीरियल को लेकर सवाल उठाए हैं। लोगों का कहना है कि शौचालय का निर्माण सही स्थान पर नहीं किया जा रहा है, प्रधान अपनी मर्जी से शौचालय निर्माण को दूसरे स्थान पर कर रहा है। लोगों ने कहा कि इस बारे में जब प्रधान से बात की गई तो उन्होंने साथ ही खाली जगह स्थान पर गड्डा और जगह बनाने की बात कही, जिस पर लोगों ने 15 हजार खर्च कर जेसीबी से गड्डा और जगह भी तैयार की, लेकिन इतना पैसा खर्च करने के बाद अब लोगों ने प्रधान पर दूसरी जगह पर कार्य करने शुरू करने से मुकर जाने का आरोप लगाया है। लोगों ने शौचालय निर्माण में अनियमितता बरते जाने का भी आरोप लगाया। इस पर बीडीओ अधिकारियों की टीम के साथ मौके का भी निरीक्षण किया। अब दोनों पक्षों के बयान लेकर मामले की छानबीन की जा रही है। इस मामले से सच्चाई का पर्दा अब जांच पूरी होने के बाद ही उठ पायेगा।


सही नहीं हुआ निर्माण कार्य: अध्यक्ष

ग्राम सुधार समिति के अध्यक्ष कुशाल चंद गुप्ता का कहना है कि शौचालय ठीक नहीं बना है और स्थान भी सही नहीं है। इस बारे में जब पंचायत प्रधान से बात की गई तो उन्होंने भरोसा दिया कि जगह बनाकर दो, जब लोगों ने गड्डा और जगह बनाकर दी तो प्रधान अपने वादे से मुकर गए। उन्होंने कहा कि शौचालय में मैटीरियल सही नहीं लगा है। इसलिए शौचालय का निर्माण सही तरीके से उचित स्थान पर किया जाए।

काम में कोई कमी नहीं: प्रधान
ग्राम पंचायत बलिंडी के प्रधान हीरामणि का कहना है कि आर्युवेदिक डिस्पेंसरी के समीप शौचालय का निर्माण निर्धारित मापदंडों के तहत ही किया जा रहा है। निर्माण कार्य में किसी भी तरह की अनियमितता नहीं बरती जा रही है। जहां तक स्थान की बाद है तो निर्माण कार्य डिमार्केशन के बाद ही सरकारी भूमि पर जुलाई में शुरू किया गया। अब कुछ लोग गलत आरोप लगा रहे हैं। जिस वक्त करीब चार महीने पहले कार्य शुरू किया गया, उस वक्त लोगों ने क्यों सवाल नहीं उठाए, अब तो केवल 10 फीसदी कार्य पूरा होने को रह गया है।

टीम के साथ मौके का किया गया निरीक्षण: बीडीओ

बीडीओ करसोग भवनेश चड्डा का कहना है कि बलिंडी पंचायत के तहत अलसिंडी से टेलीफोन के माध्यम से शिकायत मिली थी कि यहां पर आर्युवेदिक डिस्पेंसरी में पंचायत की ओर से एक शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। वहां लोगों ने ये शिकायत की थी को शौचालय निर्माण में अनियमितता बरती जा रही है और जिस जगह पर निर्माण होना था प्रधान अपनी मर्जी इस कार्य को दूसरी जगह पर कर रहे हैं। इसको देखते हुए टीम के साथ मौके का निरीक्षण किया गया। इस दौरान पक्ष और विपक्ष दोनों के बयान लिए गए। अब जो भी यथासंभव कार्रवाई होगी कि जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी दस्तावेज एकत्रित किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *