कोरोना के कारण सोलन अस्पताल का गायनी व लेबर रूम 4 दिसम्बर तक सील

सोलन। जिला का सबसे बड़ा अस्पताल में तीन कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में स्टाफ के आने के कारण गायनी वार्ड और लेबर रूम को सील कर दिया है। इस बार यह बंद की सेवाएं 48 घंटे के अंदर नहीं खुलने वाली बल्कि इसमें करीब एक हफ्ते का समय लग सकता है। इसे देखते हुए प्रसव के लिए इस दौरान लोग सोलन क्षेत्रीय अस्पताल के सहारे न रहें।इस समय अवधि में मरीज को सोलन अस्पताल लाने के स्थान पर एमएमयू या फिर शिमला ले जाए ताकि मरीज को समय पर उपचार मिल सके। अस्पताल प्रशासन ने गायनी वार्ड में दाखिल अन्य मरीजों के टेस्ट कर लिए हैं जो नेगेटिव आए हैं, लेकिन पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में वार्ड और लेबर रूम का पूरा स्टाफ आया है।

इनका टेस्ट चार-पांच दिन बाद लिया जाएगा। इसके साथ ही पूरे गायनी सेक्शन काे सेनेटाइज कर साफ-सफाई की जानी है। इस कारण चार दिसंबर तक ही गायनी वार्ड दोबारा ऑपरेशनल हो पाएगा। यह पहला मौका नहीं है कि कोरोना संकट आने के बाद अस्पताल के किसी वार्ड काे सील करना पड़ा है।दो बार तो पूरे अस्पताल को सील किया जा चुका है और गायनी वार्ड ताे कई बार बंद किया जा चुका है, लेकिन पहले इसे 48 घंटे के लिए बंद किया जाता था, लेकिन अब एहतियात के तौर पर गायनी वार्ड को करीब एक हफ्ते के लिए बंद किया जा रहा है।

ऐसे में सोलन और सिरमौर जिला के साथ साथ लगते शिमला जिला के मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जिन गर्भवती महिलाओं ने सोलन अस्पताल में प्रसव करवाना है उन्हें इस दौरान प्रसव के लिए दूसरा अस्पताल जाना पड़ेगा। बहुत ही इमरजेंसी में कोई केस यहां हैंडल किया जाएगा।जानकारी के अनुसार गायनी वार्ड में एक महिला कर्मचारी और दो मरीजों की कोरोना सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसे देखते हुए वीरवार देर रात ही गायनी वार्ड को सील कर दिया। शुक्रवार को यहां कोई केस नहीं लिया। अस्पताल में कोरोना के केसिस आने से डॉक्टरों और स्टाफ को संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है।

पहले भी एक साथ चार-चार डॉक्टर पॉजिटिव आ चुके हैं। अस्पताल में सोलन अस्पताल में सोलन के अलावा सिरमौर और साथ लगते शिमला जिला के मरीज भी इलाज के लिए आते हैं। कोरोना संकट से पहले अस्पताल में करीब 1500 की ओपीडी रोजाना रहती थी, लेकिन इन दिनों अस्पताल में लोग कम आ रहे हैं फिर भी 600 से 800 के करीब अभी भी रोजाना ओपीडी रहती है।

शहर में लगातार आ रहे जिले से 50 फीसदी मामले

पिछले काफी समय से सोलन शहर जिला का कोरोना हॉट स्पाॅट बना हुआ है। यहां लगातार जिला के कुल पॉजिटिव मामलों में से 50 फीसदी सामने आ रहे हैं। जबकि पहले औद्योगिक क्षेत्रों बद्दी, बरोटवाला, नालागढ़ और परवाणू में ज्यादा केसिस आ रहे थे। फेस्टिवल सीजन में सोलन शहर में उमड़ी भीड़ के बाद यहां लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

कोरोना पॉजिटिव केसिस आने की वजह से अस्पताल के गायनी वार्ड और लेबर रूम को बंद किया है। उनके संपर्क में स्टाफ के 10 लोग आए हैं। इनका सैंपल चार-पांच दिन बाद लिया जाएगा। फिलहाल इनको आइसोलेट किया है। वार्ड और लेबर रूम को सेनेटाइज करने के बाद ही चार तक सेवाएं शुरू की जाएंगी।

डॉ. एनके गुप्ता,एमएस, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *