कम्युनिटी स्प्रेड की प्रारंभिक अवस्था में पहुंचा हिमाचल

 

शिमला। हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. राजीव सैजल ने प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए कहा कि यह कहना गलत नहीं होगा कि हम हिमाचल में कम्युनिटी स्प्रेड की प्रारंभिक अवस्था में पहुंच गए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों और मौतों पर चिंता व्यक्त करते हुए डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि वर्तमान में 8169 कुल मामले हिमाचल में हो गए हैं। 2473 एक्टिव केस हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना मृत्यु का आंकड़ा 61 पहुंच गया है।
गुरूवार को मीडिया से अनोपचारिक बातचीत के दौरान डाॅ. सैजल ने कहा कि लोग सार्वजनिक स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं कर रहे है। अधिकत्तर बाजारों में लोगों का जमघट लगा रहता है। उन्होंने कहा कि जब तक सोशल डिस्टैसिंग का कड़ाई से पालन नहीं होगा तब तक हम कोरोना को नहीं हरा सकतें। उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी। सावधानी ही कोरोना से बचा सकती है। उन्होंने लोगों को इस बारे जगरूक होना जरूरी है।
डाॅ. सैजल ने कहा कि बाहर से घर आए तो सैनिटाइजर या साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोएं। जहां तक हो सके तो कपड़ों को धोकर ही अगले दिन पहने। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सामान्य जनजीवन शुरू हो चुका है। इसलिए हमें सार्वजनिक स्थलों पर पूरी सावधानी बरतनी चाहिए।
सरकार भी अपने स्तर पर कार्य कर रही है लेकिन लोगों की भी एक जिम्मेदारी बनती है। अगर सामान्य व्यक्ति सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क आदि का प्रयोग करें और पूरी सावधानी बरतें तो कोरोना का ग्राफ निश्चित रूप से नीचे आना शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *