डीडीयू प्रशासन ने कोरोना मरीजो के परिजनों के लिए शुरु की ये सुविधा

 


शिमला। डीडीयू अस्पताल में एडमिट कोरोना पाजीटिव मरीजों के परिजन अब अपने मरीज की परेशानी को लेकर खुद भी डाक्टर या स्टाफ से बात से कर सकेंगे। डीडीयू प्रशासन ने तीमारदारों की सुविधा के लिए डयूटी में रूम में एक मोबाइल सुविधा दी है। इस पर कोई भी परिजन जब चाहे अपने मरीज के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। इसके अलावा मरीज को अगर कोई समस्या भी होगी तो परिजन इसी नंबर इस नंबर पर कॉल या मैसेज करके मरीज के बारे में डाक्टरों को बता सकते हैं। हालांकि इससे पहले यहां पर केवल मरीज के मोबाइल पर परिजन बात कर सकते थे। इससे मरीज से तो उनकी बात हो जाती थी, मगर जो डयूटी पर तैनात डाक्टरों से कोई संपर्क नहीं रहता था। इस नंबर के जारी होने के बाद तीमारदार मरीज के साथ-साथ डाक्टर या नर्स से भी बात सकेंगे।

यह नंबर किया जारी

प्रशासन ने तीमारदारों की सुविधा के लिए 80910-35006 नंबर जारी किया है। यह नंबर डाक्टर डयूटी रूम में लगाया गया है, यहां पर आदेश दिए गए हैं कि डयूटी पर तैनात डाक्टर या नर्स इस पर आने वालने वाली कॉल के अटैंड करेंगे। अगर तीमारदार अपने मरीज की कोई भी परेशानी के बारे में बताते हैं तो तुरंत उस पर कार्रवाई की जाएगी और मरीज को जरूरत की चीजें उपलब्ध करवाई जाएगी। अगर तीमारदार फोन न करना चाहें तो वे व्हाट्स मैसेज भी कर सकेंगे। इसमें सिर्फ पेशैंट का नाम और बेड नंबर लिखना होगा। इसके बाद डयूटी में तैनात डाक्टर संबंधित मरीज से खुद संपर्क करेंगे।

प्रशासन की रहेगी मानीटरिंग

जहां एक ओर डयूटी में तैनात डाक्टरों को यह फोन अटैंड करना जरूरी किया गया है वहीं डीडीयू के प्रशासनिक अधिकारी भी रोजाना यह देखेंगे कि इस नंबर पर कितने फोन आए और परिजनों ने जो समस्या बताई थी उसका समाधान हुआ या नहीं। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो इसकी जिम्मेवारी डयूटी पर तैनात डाक्टर या नर्स की होगी और उनको इसके लिए जवाब भी देना होगा।

टेस्ट के लिए भी किया है व्हाट्स एप नंबर जारी

डीडीयू अस्पताल में हाल ही में दो व्हाट्स एप नंबर शुरु किए हैं। जो भी व्यक्ति कोविड सिम्टोमेटिक अर्थात जिन्हें खांसी, जुखाम, बुखार या सास लेने में दिक्कत हो वे जांच के लिए 8091039407 और 8091043307 मोबाइल नंबरों पर मैसेज के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इनमें अपना नाम, उम्र, लिंग, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड सहित पूर्ण पता लिखना जरूरी है।

वहीं डीडीयू के एमएस डॉ रमेश चौहान ने बताया कि
डाक्टर डयूटी रूम में मरीजों और तीमारदारों की सुविधा के लिए एक मोबाइल रख दिया गया है। जिसका नंबर 80910-35006 है। इस नंबर अब तीमारदार भी फोन करके अपने मरीज की समस्या के बारे में बता सकेंगे। वहीं मरीज भी इस पर संपर्क कर सकते हैं। डयूटी पर तैनात डाक्टरों और नर्स को आदेश दिए गए हैं कि वे इस फोन पर आई शिकायत का तुरंत समाधान करे। मैं खुद भी रोजाना इसका स्टेटस पता करूंगा। इससे तीमारदारों और मरीजों को काफी फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *