विश्वविद्यालय शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में लाई जाए पारदर्शिता : एनएसयूआई

शिमला। भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के छात्र नेताओं ने प्रदेशाध्यक्ष छत्तर ठाकुर की अगवाई में शिक्षक भर्ती मामलों को लेकर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति कार्यालय में ज्ञापन सौंपा।

मुख्य मांगे:-

1. भर्ती प्रक्रिया में शैक्षणिक योग्यता व मेरिट वरीयता के आधार पर ही हो चयन शुनिश्चित किया जाए।

2.भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण रूप से पारदर्शी बनाया जाए और चयनित उम्मीदवारों के रिजल्ट को विश्वविद्यालय वेबसाइट व अखबारों के माध्यम से सार्वजनिक किया जाए।

3. स्क्रुटिनिंग प्रक्रिया के बाद क्लेरिफिकेशन के लिए समयावधि को 3 से 7 दिन तक बढ़ाया जाए। इसके लिए ऑनलाइन मोड में भी दस्तावेज जमा किये जाने की सुविधा की मांग की गई।

4. विवि में 21-11-2020 को आयोजित बैठक में कार्यकारिणी परिषद द्वारा साक्षात्कार के बाद सीधे कुलपति को नियुक्ति करने के लिए अधिकृत किया गया। जबकि पहले इंटरव्यू में चयन कमेटी द्वारा चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति कार्यकारिणी परिषद द्वारा अनुमोदित की जाती थी। NSUI इस फैंसले को वापस लेने की मांग करती है। जिससे इंटरव्यू प्रक्रिया में किसी भी गड़बड़ होने की आशंका में ई.सी. के समक्ष मुद्दा उठाया जा सकता है।

5. विवि द्वारा विज्ञप्त की गई 30-12-2019 की प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर व असिस्टेंट प्रोफेसर की पोस्टों वाली एडवरटाइजमेन्ट, जिसकी वैधता 30-12-2020 को खत्म होने वाली है, उसकी वैधता को अतिरिक्त महीनों के लिए बढ़ाया गया है जिसके तहत अब इसकी क्रियान्वयन जून 2021 तक मानी जाएगी। NSUI इस फैसले का भी विरोध करती है और इसे वापिस लेने की मांग करती है। NSUI मांग करती है कि इस एडवरटाइजमेंट को दिसंबर माह के बाद फिर से विज्ञप्त किया जाए जिससे प्रदेश के हज़ारों नए एलिजिबल छात्र व युवा भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

प्रदेशाध्यक्ष छत्तर ठाकुर ने कहा कि बीजेपी सरकार व आरएसएस के दबाव में आकर वी.सी. और ई.सी. इस प्रकार के फैसले ले रहे हैं जिससे संस्थान के भगवाकरण आसानी से किये जा सके। उन्होंने कहा कि शिक्षक भर्ती में कई ऐसे मामले सामने आए है जिसमे पीएचडी वाले अभियार्थियों को दरकिनार कर कम शैक्षणिक क्वालिफाइड लोगों का चयन कर उन्हें पदों पर जोइनिंग दी गयी है। ये सब निंदनीय व दुखद है। वर्तमान सरकार इस तरह से शिक्षा की गुणवत्ता को खराब करने में तूली हुई है। इस मौके पर एनएसयूआई के राज्य संगठन महासचिव मनोज चौहान, राज्य सचिव यासीन बट्ट यशु, विवि इकाई अध्यक्ष प्रवीण मिन्हास, परिसर उपाध्यक्ष रजत भारद्वाज पोन्टू, कोटशेरा महाविद्यालय इकाई अध्यक्ष डैनी पंगवल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *