प्रधानों समेत सचिवों व आशा वर्करों को क्वारंटाइन के नियम तोड़ने वालों की सूचना देने के निर्देश


करसोग। वैश्विक महामारी करोना वायरस को फैलने से रोकने को करसोग प्रशासन ने कुछ और सख्त कदम उठाए हैं । अब क्वारंटाइन की अवहेलना करने वाले लोगों पर सीधी एफआईआर दर्ज होगी । इस बारे में सभी पंचायतों के प्रधानों सहित सचिवों व आशा वर्करों को निर्देश जारी किए गए हैं। इन आदेशों के मुताबिक बाहरी राज्यों सहित प्रदेश के अन्य जिलों से आया कोई भी व्यक्ति अगर क्वारंटाइन के दौरान नियमों की अवहेलना करता है तो प्रशासन ने पंचायतों से ऐसे लोगों की सूचना मांगी है। ताकि नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जा सके। करसोग के सभी प्रवेश द्वारों पर बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की लाइव मॉनिटरिंग सहित थर्मल स्कैनिंग भी की जा रही है। यही नहीं ऐसे अभी लोगों का पूरा रिकॉर्ड भी रखा जा रहा है। ताकि करसोग में लोगों को कोरोना वायरस के फैलने के खतरे से बचाया जा सके। हालांकि उपमंडल में अभी तक कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। अगर कहीं से नियमों की अवेहलना की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं तो इसे गंभीरता से लेते हुए प्रशासन की ओर से तुरन्त कार्रवाई की जा रही है।
सभी अधिकारियों को भी कोरोना वायरस को लेकर किसी तरह की कोताही ना बरतें के निर्देश दिए हैं।

प्रशासन को मिली अवहेलना की शिकायतें:

प्रशासन को होम क्वारंटाइन की अवहेलना की भी शिकायतें मिली हैं। होम क्वारंटाइन के दौरान लोग घरों से बाहर निकल कर घूमने निकल जाते हैं। इस तरह की लापरवाही लोगों की जान पर भारी पड़ सकती है। हालांकि कुछ पंचायतों में लोगों के जागरूकता का परिचय देते हुए, प्रशासन को भी ऐसे लोगों की सूचना दी है। इसको देखते हुए प्रशासन ने अब ऐसे लापरवाह लोगों पर ही शिकंजा कसने के लिए और कड़ा कदम उठाया है। पंचायतों को क्वारंटाइन के दौरान नियमों की अवहेलना करने पर पुलिस को भी सूचना देने के लिए कहा गया है।

बाहर से आने वालों को किया जा रहा है क्वारंटाइन:

करसोग प्रशासन बाहर से आने वाले सभी लोगों को होम क्वारंटाइन कर रहा है। करसोग के प्रवेश द्वार पर ही ऐसे सभी लोगों की सूची तैयार की जा रही है। प्रशासन ने निर्देश दिए हैं कि जिसे होम क्वरंटाइन के लिए कहा गया है, उसे खुद को अलग कमरे में सीमित करके घर के अन्य सदस्यों से न मिले। इस दौरान खाने के लिए भी अपनी अलग व्यवस्था करनी होगी। ताकि संक्रमण फैलने के किसी भी खतरे को टाला जा सके। होम क्वारंटाइन के लिए एक ऐसा कमरा चुनना होगा, जो हवादार हो और जिसमें टॉयलेट भी हो। होम क्वारंटाइन के समय व्यक्ति को बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों से विशेष तौर पर दूरी बनाकर रहना होगा ।

एफआईआर के आदेश: एसडीएम

एसडीएम करसोग सुरेंद्र ठाकुर का कहना है कि यदि कोई क्वारंटाइन को जंप करता है तो ऐसे लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। पंचायत के सभी प्रधानों, सचिवों व आशा वर्करों को इस बारे में प्रशासन को सूचना देने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि करसोग की सीमा में जो भी बाहर से लोग प्रवेश कर रहे हैं, उन्हें 28 दिन के लिए होम क्वारंटाइन किया जा रहा है। इस दौरान ऐसे व्यक्ति को घर पर आइसोलेट रहना होगा। वह अपने कमरे में अलग रहे घर किसी भी सदस्यों से न मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *