मुख्यमंत्री ने सिराज विधान सभा क्षेत्र के लोगों का पीएम केयर्ज और एचपी एसडीएमए कोविड-19 एसडीआरएफ में 25 लाख रुपये का अंशदान के लिए आभार व्यक्त किया

शिमला। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां जिला मण्डी में विधान सभा क्षेत्र सिराज के भाजपा पदाधिकारियों, बूथ पालकों और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। उन्हांेने क्षेत्र के लोगों को पीएम केयर्ज और एचपी एसडीएमए कोविड-19 स्टेट डिजास्टर रिस्पाॅंस फंड में 25 लाख रुपये का अंशदान करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस राशि से प्रदेश सरकार को कोरोना योद्धाओं को पीपीई किट्स और अन्य सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने लोगों से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया, क्योंकि यह कोविड-19 महामारी की रोकथाम में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि यह ऐप कोरोना वायरस से लड़ाई में एक महत्वपूर्ण हथियार है। इसमे जीपीएस तथा ब्लूटुथ सैंसर की सहायता से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने पर नोटिफिकेशन मिल सकेगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि मटर और गेहूं की फसल तैयार होने का समय है। अतः लोगों को फेस कवर इस्तेमाल करके सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार कृषि उत्पादों को बिना किसी बाधा के बाजारों तक पहुंचाने के लिए सभी पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने कार्यकर्ताओं को लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को लोगों को सभी प्रकार के सामाजिक एवं धार्मिक समारोह के आयोजनों से परहेज करने के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने कहा कि यह महामारी के संक्रमण की दृष्टि से संवेदनशील हो सकता है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि क्षेत्र में किसी को भी भोजन की कमी न हो। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अन्य राज्यों से काम करने आए मजदूरों का विशेष ध्यान रखा जाए।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग की थी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश द्वारा चलाए गए एक्टिव केस फाईंडिंग अभियान की सराहना की है और अन्य राज्यों को भी इसे आरम्भ करने को कहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार से राज्य में कुछ आर्थिक गतिविधियां शुरू करने की अनुमति के साथ लाॅकडाउन बढ़ाने का पक्ष लिया है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने अन्य राज्यों में फंसे प्रदेश के लोगों को प्रदेश में वापसी की अनुमति दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आने से पूर्व इन सभी की स्वास्थ्य जांच की गई है, परंतु यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि वह अगले 14 दिनों तक होम क्वारन्टीन का पालन करें। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थानओं के प्रतिनिधियों द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि उनके क्षेत्र में होम क्वारन्टीन का सख्ती से पालन हो और इस दौरान कोई भी बाहर न जाए।

जय राम ठाकुर ने कहा कि सरकार ने लोक निर्माण विभाग और जल शक्ति विभाग को सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए अपने क्षेत्र में कार्य करने की अनुमति दे दी है। उन्होंने कहा कि सरकार यह भी सुनिश्चित कर रही है कि लाॅकडाउन के दौरान विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसलिए सरकार ने उन्हें पढ़ाने के लिए दूरदर्शन और सूचना प्रौद्योगिकी का भरपूर इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने स्कूली विद्यार्थियों की ई-लर्निंग के लिए हिमाचल दूरदर्शन ज्ञानशाला आरम्भ की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *