कैसे बच सकते हैं कोरोना वायरस  के संक्रमण से, IGMC के विशेषज्ञ डॉ बता रहे हैं संक्रमण से बचने के उपाय, हल्की खांसी, जुखाम, बुखार होने पर बरतें सावधानी

 

शिमला। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने विश्व के लगभग सभी देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। वायरस के संक्रमण से अब तक विश्व भर में 95 हजार से ज्यादा लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ी है। वायरस को रोकने लिए सभी देश अपने अपने तरीक़े से सावधानी बरत रहे हैं जिसके चलते भारत मे भी देशभर के सभी राज्यों को 14 अप्रैल तक 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया हैं । लॉकडाउन के दौरान घरों में रहने वाले लोग को वायरस के चलते डिप्रेशन,टेंशन और कन्फ्यूजन न हो इसके लिए आईजीएमसी के विशेषज्ञ डॉक्टर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक जानकारी पहुंचा रहे हैं।

आईजीएमसी के मेडिकल विभाग में  सहायक प्रोफेसर डॉ विमल भारती भी लॉक डाउन के दौरान कोविड-19 से बचने के उपाय बता रहे हैं। डॉ भारती के मुताबिक घरों में रहने वाले लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि अक्सर ऐसे दिनों में लोग टेंशन,डिप्रेशन और कन्फ्यूजन के शिकार हो जाते हैं इस बीमारी से बचने के लिए लोगों को खान पान से लेकर हाईजीन का विशेष ध्यान रखना है ताकि किसी तरह का संक्रमण उनको हानि न पहुंचा सके। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण भी दूसरे वायरस की तरह है जिसमें खांसी, जुखाम,गले मे दर्द,जोड़ों में दर्द और सिर दर्द होती है जो अन्य वायरस जैसे राइनो और इंफ्यूएंजा वायरस में भी दिखाई देते हैं।इसके उपचार के लिए अपनी देखभाल करें और खान पान से लेकर हाइजीन बढ़ाने वाली चीजें खाएं। उन्होंने बताया कि यदि आपकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है और किसी तरह के संक्रमित व्यक्तियों के सम्पर्क में नहीं आए हैं तो घबराने की कोई जरुरत नहीं है।

डॉ भारती का कहना कि घर मे रहने वाले 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी डरने की कोई जरुरत नहीं है बस उन्हें भी अपनी देखभाल खुद करनी होगी। डॉ भारती ने बताया कि हार्ट पेशेंट,ब्रोंकिल अस्थमा, किडनी और लिवर के रोगियों को अपने पैरामीटर को नियंत्रण में रखना जरुरी है ताकि वे भी इस वायरस का डटकर मुकाबला कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि वायरस के संक्रमण से बचने के लिए हमें साफ-सफाई ,बार -बार साबुन से हाथ धोना और लॉक डाउन के दौरान सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखना जरुरी है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे सरकार के नियमों और दिए जाने वाले दिशा निर्देशों का पालन करने ताकि वायरस के प्रकोप से बचा जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *