मन की बात: पीएम मोदी ने कहा, नए कृषि कानून से किसानों को कई अधिकार मिले

मन की बात रेडियो कार्यक्रम में देशों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कृषि कानूनों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इससे किसानों के लिए नए रास्ते खुले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने दूसरे कार्यकाल में 18वीं बार ‘मन की बात’ की। इसमें केंद्र के नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसान आंदोलन के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि संसद ने कृषि सुधारों को कानूनी स्वरूप काफी विचार-विमर्श के बाद दिया जिनसे किसानों को नए अधिकार और नए अवसर मिले हैं। मोदी ने अपने मासिक मन की बात कार्यक्रम में कहा, ‘भारत में खेती और उससे जुड़ी चीजों के साथ नए आयाम जुड़ रहे हैं। बीते दिनों हुए कृषि सुधारों ने किसानों के लिए नई संभावनाओं के द्वार भी खोले हैं। किसानों की वर्षों से कुछ मांगें थीं और उन्हें पूरा करने के लिए हर राजनीतिक दल ने कभी न कभी वादा किया था, लेकिन वे कभी पूरी नहीं हुईं।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘संसद ने काफी विचार-विमर्श के बाद कृषि सुधारों को कानूनी स्वरूप दिया। इन सुधारों से ना सिर्फ किसानों के अनेक बंधन समाप्त हुए हैं, बल्कि उन्हें नए अधिकार और अवसर भी मिले हैं। प्रधानमंत्री ने सर्दी के मौसम में बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने और सावधानी बरतने की सलाह दी।

कोरोना वैक्सीन का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने देश की जनता से सावधान रहने के साथ लड़ाई को मजबूती से जारी रखने की अपील की। छह दिसंबर को बाबा साहब को श्रद्धांजलि देने के साथ ही देश के प्रति अपने संकल्पों, संविधान ने, एक नागरिक के तौर पर अपने कर्तव्य को निभाने की जो सीख हमें दी है, उसे दोहराने का है।
प्रधानमंत्री ने गुरु नानक देव जी के लंगर की परंपरा का जिक्र करते हुए कोरोना काल में सिख समुदाय द्वारा किए गए सेवा की सराहना की।
प्रधानमंत्री ने गुरु साहिब की सेवा का जिक्र करते हुए कहा कि गुरु साहब की मुझ पर विशेष कृपा रही जो उन्होंने मुझे हमेशा अपने कार्यों में बहुत करीब से जोड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *