देवकला मंच जमोधार ने लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी


करसोग। देवकला मंच जमोधार ने लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को सरकार की ओर से चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय शिमला की ओर से अनुमोधित दल ने जोगिंदरनगर के तहत लपास, द्रुबल, बथार व दून में अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के लिए चलाई गई कल्याणकारी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाया। देवकला मंच जमोधार के प्रभारी हेमचंद हरनोट के नेतृत्व में कलाकारों ने लोगों को नशा निवारण और कोविड 19 को लेकर भी जागरूक किया।

कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को नशे से समाज पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताया। खासकर देश का भविष्य कहे जाने वाला युवा वर्ग में नशे की प्रवृत्ति लगातर बढ़ रही है। ऐसे में युवाओं को बताया गया कि नशे से न केवल स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है बल्कि इस कारण पैसा भी बर्बाद हो रहा है। ऐसे में नशा समाज को खोखला कर रहा है।

इसलिए युवाओं को नशे जैसी सामाजिक बुराई को छोड़कर स्वस्थ समाज के निर्माण में अपनी भूमिका निभानी चाहिए। इसके अतिरिक्त लोगों की सरकार की ओर से चलाई गई अंतरजातीय विवाह, गरीब परिवारों को दिए जा रहे सस्ते राशन, हिमाचल गृहणी योजना, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना व कौशल विकास भत्ता सहित अनेकों योजनाओं की जानकारी दी गई।

इस दल में मनीचन्द, देवीसरन, महेंद्र कुमार, दुर्गादास,पंकज, दीवानचंद, रामकृष्ण, बिमला व शिल्पा आदि कलाकरों ने भाग लिया। दल के प्रभारी हेमचंद हरनोट ने बताया कि देवकला मंच जमोधार प्रदेश भर में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को लेकर लोगों को जागरूक कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *