जीरो बिलिंग और निशुल्क मीटर के लिए लोगों ने कहा धन्यवाद सरकार

आनी विधानसभा क्षेत्र में जीरो बिलिंग से सैकड़ों परिवारों को पहुंच रहा फायदा

मुख्यमंत्री रोशनी योजना के तहत बीपीएल परिवारों को निशुल्क लग रहा मीटर

आनीबीते साढ़े चार सालों में प्रदेश सरकार आनजन के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। इसके चलते सरकार ने कई कदम उठाए हैं। सामाजिक सुरक्षा का मामला हो या फिर विभिन्न सेवाओं में शुल्क से राहत देने का मामला प्रदेश सरकार ने कल्याणकारी नीतियों को हर परिवारों तक पहुंचाने के लिए लगातार प्रयास किए है।

इसी कड़ी में ऊर्जा (बिजली) की कम खपत करने वाले परिवारों को राहत देना भी सरकार का एक ऐसा निर्णय है जिससे प्रदेश में लाखों परिवारों को राहत मिल रही है। वहीं मुख्यमंत्री रोशनी योजना में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को निशुल्क मीटर लगवाना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।

हाल ही में प्रदेश सरकार ने 125 यूनिट तक बिजली की खपत करने वाले परिवारों को जीरो बिल देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से आम लोगों को राहत मिल रही है। सरकार के इस निर्णय का आमलोग स्वागत कर रहे हैं। इस कल्याणकारी निर्णय के ऐसे ही एक लाभार्थी हैं थबोली गांव के श्याम लाल शर्मा। उनका कहना है कि सरकार का ये निर्णय उन परिवारों के लिए राहत है जोकि बिजली की कम खपत करते हैं। उनका कहना है कि उन्होंने बीते महीने बिजली का जीरो बिल जारी हुआ है।

इससे पहले 125 यूनिट तक बिजली खपत के लिए करीब 200 रुपए तक का बिल जमा करना होता था लेकिन अब आनी विधानसभा क्षेत्र में ऐसे सैंकड़ों परिवार हैं जिनको बिजली का जीरो बिल आ रहा है। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अगुआई में सरकार ने जो ये निर्णय लिया है इससे बिजली की कम खपत करने वाले लोगों का सालाना करीब 2500 रुपए तक की बचत होगी। उन्होंने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार भी जताया है।

जीरो बिलिंग के अलावा प्रदेश सरकार हर परिवार को बिजली मुहैया करवाने के लिए भी प्रतिबद्ध है। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को बिजली का कनेक्शन लेने में कोई दिक्कत पेश न हो, इसके लिए भी सरकार ने मुख्यमंत्री रोशनी योजना लांच की है। इसके तहत गरीब परिवारों को कुछ औपचारिकताओं के साथ बिजली का मीटर नि शुल्क लगाया जाता है।

इस योजना के तहत भी विधानसभा क्षेत्र में सैकड़ों परिवारों को बिजली का मीटर लगाया जा रहा है। योजना के लाभार्थी निरमंड के घाटु गांव के प्रेम पाल डोगरा का कहना है कि बिजली का मीटर लगाने के लिए उन्हें करीब 4 हजार रुपए खर्च करना था लेकिन मुख्यमंत्री रोशनी योजना के तहत उनका मीटर लगाने का कोई खर्च नहीं आया। सरकार ने बिजली का मीटर नि शुल्क लगाया और उनका घर रोशनी से जगमग हो गया। उनका कहना है कि मुख्यमंत्री रोशनी योजना अपने नाम को सार्थक करती है और गरीब के घर के अंधियारे को दूर करती है। उन्होंने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *