करसोग की दो पंचायतों ने लगा बैंकिंग का जागरूकता कैंप: लोगों को दी जानकारी, FD पर मिल रहा सबसे अधिक 7.25 और 7.50 फीसदी ब्याज

करसोग। हिमाचल में जिला के तहत करसोग में हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक चुराग़ ने दो पंचायतों में जागरूकता कैंप लगाया। जिसमें ग्रामीणों को इन दिनों FD पर बढ़ी ब्याज दरों के बारे में जागरूक किया गया। यहां ग्राम पंचायत बालिंडी व काहणों में आयोजित कैंप में वरिष्ठ प्रबंधक मनोज शर्मा ने बताया कि इन दिनों बैकों में पैसा जमा करने पर काफी ऊंची दरों पर ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में लोग बैंक में FD करने पर अधिक पैसे की बजट कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि बैकों में लोगों का पैसा सुरक्षित होने के साथ अधिक ब्याज भी ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त बैकों में किसानों और बागवानों को कम ब्याज दर पर KCC के माध्यम से मिलने वाले लोन के बारे में भी जानकारी दी गई।

FD पर मिल रहा अधिक ब्याज:
बैंकों में बहुत सालों बाद लोगों को FD करने पर अधिक ब्याज दिया जा रहा है। वरिष्ठ प्रबंधक मनोज शर्मा के मुताबिक 1 साल की FD करने पर 6.75 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। वही सीनियर सिटीजन के लिए ये ब्याज दर 7.25 फ़ीसदी है। इसी तरह से 1 से 2 साल तक की FD करने पर बैंक 7 फीसदी ब्याज दे रहा है। सीनियर सिटीजन को इतनी अवधि के लिए FD करने पर 7.50 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। ऐसे में कई सालों बाद लोगों को FD करने पर इतनी अच्छी पर ब्याज दिया जा रहा है। जिसका अधिक से अधिक लोगों को फायदा उठाना चाहिए।

KCC में 4 फीसदी दर पर मिलता है लोन:

हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक में किसानों और बागवानों को KCC पर 4 फ़ीसदी दर पर लोन दिया जा रहा है। बैंक में इससे अच्छी कोई स्कीम नहीं है। वरिष्ठ प्रबंधक मनोज शर्मा ने बताया कि KCC में 3 लाख के लोन पर कुल 7 फीसदी ब्याज चुकाना पड़ता है, लेकिन अगर किसान व बागवान एक साल में पैसा जमा करता है तो ऐसे में सरकार की तरफ से 3 फीसदी सब्सिडी दी जाती है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जिसके पास एग्रीकल्चर जमीन है, KCC बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *