सरकार का पंचायतों को सक्रिय एवं सशक्त बनाने पर जोर : महेन्द्र सिंह ठाकुर

मंडी। जल शक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्राम पंचायतों को विकास की धुरी बनाकर गांवों में सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने पर ध्यान दे रही है। पंचायतों को सक्रिय एवं सशक्त बनाने पर जोर दिया गया है, ताकि गांवों के विकास में तेजी आए।

वे गुरुवार को सदर उपमंडल के तहत पंडोह के समीप ग्राम पंचायत स्योग में 36 लाख रूपयेे की लागत से बने ग्राम पंचायत भवन के उद्घाटन के उपरांत बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास को ओर गति देने में नव गठित पंचायतें कारगर होंगी। नई बनी पंचायतों के भवन का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा ।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने टी.सी.पी अधिनियम में संशोधन कर प्लानिंग व विशेष एरिया में शामिल कुछ क्षेत्रों को इनसे बाहर कर हजारों परिवारों को राहत प्रदान की है ।
उन्होंने कहा कि सदर क्षेत्र के विकास के लिए अनेक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। क्षेत्र में सड़कों के सुधारीकरण के अलावा पेयजल और सिंचाई योजनाओं के सुदृढ़ीकरण पर जोर दिया जा रहा है।
प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने में हिमाचल अग्रणी

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत ‘हर घर को नल से जल’ पहुंचाने के सपने को साकार करने में हिमाचल प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा रहा है। हिमाचल जल जीवन मिशन के जरिए ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ जल पहुंचाने और इसे प्रभावी ढंग से कार्यान्वित करने में अव्वल रहा है।
प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के कुशल मार्गदर्शन जल जीवन मिशन के तहत हर घर को नल से शुद्ध जल प्रदान करने के लक्ष्य के साथ कार्यशील घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए युद्धस्तर पर काम किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने तय किया है कि वर्ष 2024 के राष्ट्रीय लक्ष्य से काफी पहले हिमाचल में जुलाई, 2022 तक ही 100 फीसदी कवरेज का लक्ष्य हासिल कर लिया जाए।
कार्यक्रम में ग्राम पंचायत प्रधान स्योग महेन्द्र पाल ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए ग्राम पंचायत की विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।
भाजपा सदर मंडलाध्यक्ष मनीष कपूर, मंडल सचिव फतेहराम, उपमंडलाधिकारी, ना0, सदर मंडी शहजाद आलम, अधिशाषी अभियंता, ग्रामीण विकास छवील चंद, जिला पंचायत अधिकारी हरी सिंह, जल शक्ति विभाग अधिशाषी अभियंता नवीन हजारी, खंड विकास अधिकारी चेत राम, उप प्रधान राम राम सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *