हिमाचल प्रदेश में 10 जनवरी को नगर परिषद और नगर पंचायत के होंगे चुनाव

शिमला। हिमाचल प्रदेश में नगर निकाय चुनाव और पंचायत चुनावों के लिए आचार संहिता लागू। 6 बनी नई नगर पंचायतों  को छोड़कर सभी नगर परिषद और नगर पंचायत के होंगे 10 जनवरी को चुनाव । 24, 26 और 28 दिसंबर को भरे जाएंगे नामांकन।

राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग हिमाचल प्रदेश द्वारा नगर परिषदों एवं नगर पंचायतों (नगर पंचायत अम्ब, चिडगांव, कंडाघाट, नेरवा, निरमण्ड, आनी को छोड़कर) के निर्वाचन के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार 24, 26 व 28 दिसम्बर, 2020 को नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जाएंगे, जिसकी जांच पड़ताल 29 दिसम्बर, 2020 को संबंधित रिटर्निंग/सहायक रिटर्निंग अधिकारी प्रातः 10 बजे के उपरान्त करेंगे।

प्रवक्ता ने बताया कि इच्छुक प्रत्याशी 31 दिसम्बर, 2020 को सायं 3 बजे तक अपना नामांकन पत्र वापिस ले सकते हैं। नामांकन पत्रों की वापसी के तुरन्त पश्चात चुनाव चिन्ह आबंटित कर दिए जाएंगे। यह चुनाव स्वतंत्र चुनाव चिन्ह के आधार पर होगा और किसी भी उम्मीदवार को उसकी पसंद का चुनाव चिन्ह आबंटित नहीं किया जाएगा।

उन्होंने आगे बताया कि मतदान 10 जनवरी, 2021 को प्रातः 8 बजे से सायं 4 बजे तक करवाए जाएंगे और मतगणना 10 जनवरी, 2021 को ही संबंधित नगर निकायों के मुख्यालयों पर की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस अधिसूचना के साथ ही इन नगर निकायों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *