कोरोना संक्रमित मरीज़ भी कर पाएंगे मताधिकार का प्रयोग, राज्य निर्वाचन आयोग तैयार करेगा एसओपी

शिमला। हिमाचल प्रदेश में पंचायतों के चुनाव का ऐलान हो गया है। हिमाचल में वर्तमान में पंचायतो की संख्या 3615 है। राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार प्रदेश में 17 जनवरी 19 व 21 जनवरी 2021 को मतदान होगा। इसके लिए अधिसूचना जारी हो गई है।

पंचायत प्रधान, उपप्रधान, पंचायत समिति और जिला परिषद के लिए 31 दिसंबर से 2 जनवरी 2021 के बीच नामांकन दाखिल किए जाएंगे। 4 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 6 जनवरी तक प्रत्याशी नामांकन वापस ले सकते हैं। 6 जनवरी को ही प्रत्याशियों के अंतिम नाम की सूची और उन्हें चुनाव चिन्ह जारी किए जाएंगे। पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे। 17, 19 और 21 जनवरी को तीन चरणों में मतदान होगा। शिमला जिला व मंडी के धर्मपुर ब्लॉक में उच्च न्यायालय की रोक के चलते प्रधान पद पर चुनाव की तिथि घोषित नही की गई है।

अधिसूचना जारी होने के बाद राज्य चुनाव आयोग के सचिव सुरजीत सिंह राठौर ने बताया किमतदान सुबह आठ बजे से शाम 4 बजे तक होगा। प्रधान और उपप्रधान के चुनाव नतीजे मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद घोषित कर दिए जाएंगे। वन्ही पंचायत समितियों और जिला परिषद के चुनाव की मतगणना 22जनवरी को होगी। मतगणना की प्रक्रिया सुबह 8:30 से शुरू होगी।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 412 नई पंचायतों का गठन हुआ है। 23 पंचायतें नए नगर निगमों, नगर परिषदों और नगर पंचायतों में शामिल किया गया हैं। सचिव ने कहा कि कोरोना संक्रमितों को भी चुनाव लड़ने और मतदान करने का पूरा अधिकार है। आयोग इस संबंध में प्रत्याशियों और वोटरों के लिए एसओपी तैयार करेगा एसओपी के तहत संक्रमित उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने और संक्रमित मतदाता को मतदान कर सकेंगे। कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए सभी जरूरी एहतियात लिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *