बलात्कार की घटनाओं के खिलाफ YWCA शिमला और सिस्को संस्था ने निकाला कैंडल मार्च


शिमला। देश में बलात्कार जैसी हैवानियत की घटनाएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रहीं हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई गैगरेप की घटना का देश भर में विरोध किया जा रहा है। इसी बीच शिमला में YWCA और सिस्को संस्था के बैनर तले देश में बढ़ रही रेप की घटनाओं के खिलाफ कैंडल मार्च निकाला गया और दो मिनट का मौन भी रखा गया।
सिस्को संस्था के अध्यक्ष महेश ठाकुर ने मांग की है कि दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए। पीड़िता के परिवार को न्याय मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि पीड़िता के परिवार को सुरक्षा मिलनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से देश में लगातार हैवानियत के मामलों में वृद्धि हो रही है उससे आज बेटियां असुरक्षित महसूस कर रही है ऐसे में सरकार को बेटियों की सुरक्षा को देखते हुए ऐसी घटनाओं पर कठोर कार्रवाई करनी अति आवश्यक है और साथ ही अगर कोई प्रशासन के स्तर पर भी ऐसे मामलों को दबाने की कोशिश करें तो उनके खिलाफ भी सख्त एक्शन होना जरूरी है ।
वहीं YWCA की महासचिव रोहिनी सिंह ने कहा कि महिलाओं पर बढ़ते अपराध को रोकने के लिए हम्हें एक जुट होकर अपनी आवाज़ उठाकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी पड़ेगी जिससे ऐसी घटनाओं को जड़ से खत्म किया जा सके।


उन्होंने कहा कि आज हम उस दौर से बहुत आगे बढ़ चुके हैं। इंटरनेट क्रांति और स्मार्टफोन की सर्वसुलभता ने पोर्न या वीभत्स यौन-चित्रण को सबके पास आसानी से पहुंचा दिया है। कल तक इसका उपभोक्ता केवल समाज का उच्च मध्य-वर्ग या मध्य-वर्ग ही हो सकता था, लेकिन आज यह समाज के हर वर्ग के लिए सुलभ हो चुका है। सबके हाथ में है और लगभग फ्री है। कीवर्ड लिखने तक की जरूरत नहीं, आप मुंह से बोलकर गूगल को आदेश दे सकते हैं। इसलिए इस परिघटना पर विचार करना किसी खास वर्ग या क्षेत्र के लोगों के बजाय हम सबकी आदिम प्रवृत्तियों को समझने का प्रयास है। तकनीकें और माध्यम बदलते रहते हैं, लेकिन हमारी प्रवृत्तियां कायम रहती हैं या स्वयं को नए माध्यमों के अनुरूप ढाल लेती हैं।
उन्होंने कहा कि इस तरह मानसिकता वाले पुरुषों को शिक्षित करना आवश्यक है ताकि उन्हें सही और गलत का अंतर समझ आ सके। उन्होंने सरकार से निष्पक्ष कार्रवाई तथा तीव्र और उचित न्याय की मांग की।
इस मौके पर YWCA शिमला के महासचिव रोहिनी सिंह,अध्यक्ष सोनम,सदस्य लोविसा,शेफाली सुविधा देवी,सुवीता कौशल, सिस्को संस्था के अध्यक्ष महेश ठाकुर,प्रेम सिंह,जोगिंदर चौहान,राजेन्द्र सिंह, सोनू सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *