कृषि विज्ञान केंद्र ताबो में एक दिवसीय किसान मेले का आयोजन

ताबो। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी अभियान  के कृषि विज्ञान केंद्र ताबो में एक दिवसीय किसान मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में एडीसी अभिषेक वर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। मेले में वीडियो क्रान्फ्रेस के माध्यम से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी जुड़े हुए थे। इस मौके पर उन्होंने किसानों को संबोधित किया। उन्होंने केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के माध्यम से किसानों की आय दोगुणी करने की दिशा में बढ़ रहे भारत के बारे में जानकारी रखी। वहीं किसान सम्मान निधि से किसानो को काफी मदद मिल रही है। उन्होंने किसानों को प्राकृतिक खेती की तरफ बढ़ना चाहिए । इसके साथ ही आत्म निर्भर भारत की के लक्ष्य को हासिल कर सकते है। कार्यक्रम  में  कृषि विज्ञान केंद्र ताबो के प्रधान वैज्ञानिक एंव प्रमुख डा सुधीर वर्मा ने मुख्यातिथि एडीसी अभिषेक वर्मा को खतक पहनाकर और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही विश्ष्ठि अतिथि के तौर पूर्व मंत्री फंुचोक राय, ताबो बौद्ध मठ के प्रमुख लामा, टीएसी सदस्यराजेंद्र बौद्ध को भी सम्मानित किया गया।
एडीसी अभिषेक वर्मा ने किसान मेले को संबोधित करते हुए कहा कि हमें प्राकृतिक खेती और घरेलू उत्पादों की तरफ बढ़ना होगा। क्योंकि इससे जहां शरीर स्वस्थ रहता है। वहीं पर्यावरण को भी कम नुक्सान पहुंचता है। स्पिति में कृषि विज्ञान केंद्र ताबो के सहयोग से किसानों को नई तकनीकों के बारे में प्रशिक्षण मिल पा रहा है। इससे किसानों को सफलता मिल रही है। स्पिति के लोग जौ मटर से हटकर सब्जियां उगा रहे है। स्पिति के सेब काफी पंसद किए जाते है। किसानों को प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार  की कई योजनाओं के माध्यम से प्रशिक्षण से लेकर बीज उपकरण तक की सुविधा मुहैया करवाई जाती है।
कृषि विज्ञान केंद्र ताबो के प्रधान वैज्ञानिक एंव प्रमुख डा सुधीर वर्मा ने केंद्र के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी रखी और बताया कि माने गांव में हर घर में किचन गार्डन तैयार करवाया गया। जहां पर सब्जियों की पनीरी केंद्र की ओर से मुहैया करवाई गई । स्पिति में बीते वर्ष एक लाख पनीरी विभिन्न सब्जियांें की किसानों को मुहैया करवाई गई थी। कृषि विभाग, बागवानी विभाग और पशुपालन विभाग की ओर से किसानों को विभिन्न योजनाओं के बारे में मेले में जागरूक किया गया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ताबो की छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए । वहीं ओम शक्ति ने एकल गान किया। मुख्यातिथि ने पांच प्रगतिशील किसान सुबोध कुमार, केवल कृष्ण, छेरिंग तंडूप,ठिल्ले दोरजे और छेरिंग टाशी को सम्मानित किया गया। इसके अलावा पोह, लरी और ताबो गांव के किसानों को पनीरी भी वितरित की गई। इस मौके पर ताबो पंचायत के किसान विशेष तौर पर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *