तत्तापानी मकर सक्रांति मेला,,,मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू को दिया निमंत्रण

तत्तापानी। हिमाचल में जिला मंडी के करसोग शहर में विश्व प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल तत्तापानी में लोहड़ी और जिला स्तरीय मकर सक्रांति मेला 13 और 14 जनवरी को धूमधाम से मनाया जाएगा। पिछले दो साल में कोरोना की भेंट चढ़े इस मेले में नव निर्वाचित मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर सकते हैं। इसके लिए तत्तापानी क्षेत्रीय कांग्रेस के पदाधिकारियों व चयनित जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात करके उन्हें मेले में आने का निमंत्रण दिया है, जिसे मुख्यमंत्री ने स्वीकार करते हुए जिला स्तरीय मकर सक्रांति मेले में आने का आश्वासन दिया है। इससे कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह है।

वहीं SDM सुरेंद्र ठाकुर की अध्यक्षता में शनिवार को तत्तापानी में स्थानीय चयनित प्रतिनिधियों और मेले से संबंधित लोगों के साथ बैठक होगी, जिसमें प्रशासन की तरफ से मेले की तैयारियों को लेकर दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे। मेले संबंधी इंतजामों की जानकारी भी ली जाएगी।

देश-प्रदेश से आते हजारों श्रद्धालु

तत्तापानी में लोहड़ी और मकर सक्रांति मेले के लिए देश सहित प्रदेश भर से श्रद्धालु तत्तापानी में पवित्र स्नान के लिए पहुंचते हैं। हालांकि बिलासपुर व मंडी की सीमा पर सतलुज नदी पर बने 800 मेगावाट क्षमता के कोल बांध पनविद्युत परियोजना के बाद तत्तापानी में कृत्रिम झील बनने से गर्म पानी के प्राकृतिक स्रोत जलमग्न हो गए हैं, लेकिन झील पर बने घाट के साथ ही बोरवेल से गर्म पानी निकाला गया है। यहां श्रद्धालुओं के नहाने के लिए सीमेंट के चैंबर बनाए गए हैं। विदेशों से आने वाले सैलानियों के लिए भी तत्तापानी आकर्षण का केंद्र है।

 

2018 में जिला स्तरीय घोषित हुआ मेला, हर बार आए मुख्यमंत्री

तत्तापनी में लगने वाले मकर सक्रांति मेले को पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वर्ष 2018 में जिला स्तरीय मेला घोषित किया था। उसके बाद लगातार 3 साल तक जयराम ठाकुर हर बार मकर सक्रांति मेले आते रहे, लेकिन कोरोना काल में 2 साल मेला नहीं लगा। इस साल मेला लगा रहा है और लोगों को नव निर्वाचित मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के मेले में आने की आस है।

हिमाचल प्रदेश राजीव गांधी पंचायतीराज संगठन के महासचिव भगतराम व्यास का कहना है कि स्थानीय चयनित प्रतिनिधियों और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री से मिला। इस दौरान मुख्यमंत्री को लोहड़ी और जिला स्तरीय मकर सक्रांति मेले में आने का निमंत्रण दिया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने मेले में आने का आश्वासन दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *