शिमला में फिर बर्फबारी, सफेद चादर ओढ़ गुलजार हुए पहाड़

शिमला। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में एक बार फिर बर्फबारी हुई है. बर्फबारी की वजह से खूबसूरत और पहाड़ एक बार फिर गुलजार हो उठे हैं. शिमला में हुई बर्फबारी के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान केंद्र ने पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहले ही बर्फबारी की संभावना जाहिर कर दी थी. बर्फबारी का दीदार करने पर पर्यटक भी भारी संख्या में पहाड़ों की रानी समेत अन्य पर्यटन स्थलों का रुख कर रहे हैं. बर्फबारी के चलते पर्यटन कारोबारियों के चेहरे भी खिल उठे हैं. शिमला में हो रही बर्फबारी का फायदा ऊपरी शिमला इलाके के सेब बागवानों को भी मिलेगा.

राहत के साथ आफत भी लेकर आई बर्फबारी

खूबसूरती के साथ बर्फबारी के बीच लोगों की परेशानी भी बढ़ती नजर आ रही है. जिला प्रशासन ने अस्पतालों की तरफ जाने वाले रास्तों को बहाल करना शुरू कर दिया है. शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी ने पहले ही नगर निगम शिमला और लोक निर्माण विभाग की टीम को सतर्क रहने के लिए कहा था. अब प्रशासन सड़क बहाल करने के काम में जुट गया है. अस्पताल की तरफ जाने वाली सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर बहाल किया जा रहा है. जिला प्रशासन ने लोगों से भी सतर्कता बरतने की अपील की है.

शिमला की यह सड़कें बाधित

बर्फबारी की वजह से ऊपरी शिमला की तरफ जाने वाली सड़क अवरुद्ध हुई हैं. इनमें खिड़की के पास ठियोग-चौपाल मार्ग खड़ापत्थर के पास ठियोग-रोहड़ू रोड, नारकंडा के पास ठियोग-रामपुर रोड अवरुद्ध है. इसके अलावा कुफरी-गालू-फागू के पास शिमला ठियोग रोड पर फिसलन है. शिमला पुलिस ने लोगों से अनुरोध किया है कि सड़क साथ होने तक इन सड़कों का इस्तेमाल न करें. आपात स्थिति के लिए भी शिमला पुलिस ने 112 और 0177-2812344 नंबर जारी किया है. किसी भी आपात स्थिति में स्थानीय लोग और पर्यटक पुलिस से संपर्क कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *