195.70 लाख से बनेगी वाली उठाऊ पेयजल योजना सिहूं-भरनोली: सरवीन चौधरी

12 गांवों के 4 हजार से अधिक लोगों को मिलेगी पेयजल सुविधा

धर्मशाला। सामाजिक न्याय मंत्री सरवीन चौधरी ने आज सिहूं में पेयजल योजना के सुधारीकरण व विस्तारीकरण की आधारशिला रखी। उन्होंने बताया कि 195.70 लाख रुपये से बनने वाली सिहूं-भरनोली उठाऊ पेयजल योजना से क्षेत्र के 12 गाँवों के 4 हजार से अधिक लोगों को पेयजल सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि योजनाओं को पात्र लोगों तक पहुँचाना ही सरकार का मुख्य लक्ष्य है, जिससे आम जनता इन योजनाओं का लाभ उठा सके।
उन्होंने कहा कि चड़ी से पहेड सड़क पर 25 लाख रुपये व्यय करके सड़क पर कंकरीट कार्य और सुरक्षा दीवार लगाने तथा सेहवां में 4 लाख रुपये व्यय करके इंटरलॉक टाईल बिछाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसके अलावा शीघ्र ही 7.50 लाख रुपये व्यय कर छतरूं वार्ड में इंटरलॉक टाईल का कार्य करवाया जायेगा।
इस दौरान उन्होंने 63.89 लाख रुपये से निर्मित ततवाणी में सिंचाई कूहल ततवाणी का उद्घाटन करते हुये कहा कि कूहलें किसानों के लिए जीवन रेखाओं के समान हैं, इनसे किसानों के खेतों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकार कूहलों के रख-रखाव और निर्माण पर करोड़ों रुपये व्यय कर किसानों के खेत तक सिंचाई सुविधा उपलब्ध कर उनकी आर्थिकी को मजबूत करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि 900 मीटर लम्बाई की इस ततवाणी कूहल से दो गावों की 17 हेक्टेयर भूमि में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।
सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विकास की भावना से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि समाज के सभी वर्गो के लिए व्यापक योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पंहुचाना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली एवं जनहित में लिए गये निर्णयों की सर्वत्र सराहा जा रहा है।
उन्होंने लोगों से अपील की कि कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। इसीलिए सार्वजनिक स्थलों पर मास्क का प्रयोग अवश्य करें, सामाजिक दूरी बनाए रखें, समय-समय पर अपने हाथ अच्छी तरह से धोते रहें तथा किसी भी प्रकार के बुखार, खांसी जुकाम इत्यादि के लक्षण होने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग से सम्पर्क करें।

उन्होंने हरनेरा में अपने संबोधन में कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में 10 लाख रुपये से एक हॉल तथा 10 लाख रुपये से लिंक रोड हरनेरा का कार्य शीघ्र ही प्रारंभ हो जायेगा। इसके अतिरिक्त सामुदायिक भवन बडंज का कार्य भी शीघ्र ही शुरू हो जायेगा। इसके अलावा लिंक रोड हरनेरा, बडंज, सिद्वपुर, ततवाणी की डीपीआर हो गई है। इस सड़क का कार्य नाबार्ड के तहत 583 लाख रुपये से होगा। उन्होंने बताया कि इसके अलावा हरनेरा, बडंज, सिद्वपुर, खब्बल, सलवाना, ततवाणी के आरसीसी स्लैब कलवर्ट पर 6.73 लाख रुपये, डेªेनेज पर 6 लाख रुपये और सलवाना के रोड पर पेवमेंट पर 13 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं।
इस दौरान उन्होंने सिहूं, हरनेरा तथा ततवाणी में महिला मंडलों को चेक भी वितरित किये। इसके अलावा उन्होंने 15 ज़रूरतमंद लोगों को मुख्यमंत्री राहत कोष के चेक भी वितरित किये।
इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्यायें भी सुनीं और अधिकतर समस्याओं का मौके पर निपटारा किया और शेष समस्याओं के निपटारे के लिये सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये।
इस अवसर पर सिहूं की प्रधान मधु बाला, प्रधान हरनेरा विजय कुमार, उप प्रधान ततवाणी कुलदीप कुमार, अधिशासी अभियंता आईपीएच राजीव महाजन, एसडीओ अनीश, एसडीओ लोक निर्माण बलवीत, पूर्व चेयरमैन बिंदू ठाकुर, एडवोकेट दीपक अवस्थी, अमरीश परमार, मनु शर्मा तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *